Saturday, May 18th, 2024

कालेजों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों का आनलाइन होगा सत्यापन

भोपाल। 

उच्च शिक्षा विभाग आगामी सत्र 2019-20 में दाखिला देने के लिए अपनी व्यवस्था को काफी सुगम बनाने जा रहा है। इससे जहां पेपर लेस वेरिफिकेशन होगा। आयुक्त राघवेंद्र सिंह द्वारा बीएड में 28 जून तक दाखिले खत्म करने की व्यवस्था से सभी विवि के रजिस्ट्रार को आगाह कर दिया गया है। 

उच्च शिक्षा विभाग अपने निजी और सरकारी करीब साढ़े 12 सौ कालेजों में प्रवेश कराने के लिए एनआईसी को छोड़कर एमपीआनलाइन के माध्यम से दाखिले कराएगा। आयुक्त राघवेंद्र सिंह द्वारा आयोजित कराई गई बुधवार को वीडियो कांफे्रंस से प्रदेश के सभी विवि के रजिस्ट्रार और कालेजों को निर्देशित किया गयाहै। इस दौरान आयुक्त सिंह ने बताया कि एमपीबोर्ड से 12वीं पास करने वाले विद्यार्थियों का सत्यापन आनलाइन कियाजाएगा। इससे 75 फीसदी प्रवेश की प्रक्रिया आसान हो जाएगी। क्योंकि इस बार एमपी आनलाइन को प्रवेश कराने का दायित्व दिया गया है। इसलिए वे एमपी आनलाइन 12वीं पास करने वाले सभी विद्यार्थियों का डाटा ले लेगा। इससे एमपीबोर्ड से पास होने वाले विद्यार्थियों को दाखिला लेने के लिए सत्यापन कराने के लिए कालेजों तक पहुंचकर अपने दस्तावेजों और उनकी फोटो कापी दिखाकर सत्यापन कराने की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ सीबीएसई और प्रदेश के बाहर के बोर्ड केविद्यार्थियों को अपने मूल दस्तावेजों से सत्यापन कराना होेगा। वहीं सरकारी सुविधाओं का फायदा लेने वाले विद्यार्थियों को अपने मूल दस्तावेज जरूर कालेज में प्रस्तुत करना होंगे।  

कालेजों में संचालित होंगे कियोस्क 

आयुक्त सिंह ने कांफ्रेंस में कालेज प्राचार्यों को बताया कि उनके कालेज में एमपीआनलाइन के कियोस्क को संचालित किया जाए,ताकि विद्यार्थी प्रवेश लेने के लिए यहां वहां भटकते नहीं रहें। कालेज में विद्यार्थियों की मदद करने के लिए हेल्प डेक्स का संचालित व्यवस्थित रूप से कराएं। आयुक्त सिंह ने बताया कि प्रदेश के 111 कालेजों की आईआईक्यूए रिपोर्ट जमा हो चुकी है। इसके बाद 97 कालेजों द्वारा एसएसआर रिपोर्ट भी जमा हो चुकी है। इससे उनका नैक अग्रेडेशन आसानी से मिल जाएगा। 

12 मई से शुरू हो रही हैं परीक्षाएं 

रीवा विवि के साथ अन्य विवि के रजिस्ट्रार ने बताया कि उनकी परीक्षाएं 12 मई से शुरू हो रही हैं। इसलिए आयुक्त सिंह ने उनसे कहाकि वे अपनी परीक्षाओं का कार्यक्रम संशोधित करें, ताकि छठवें सेमेस्टर के रिजल्ट जल्दी जारी किए जा सके। क्योंकि इसमें शामिल होने वाले विद्यार्थी 28 जून तक एनसीटीई के कोर्स में सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के तहत दाखिला ले सकें। इस दौरान उन्होंने नोडल कालेजों को बताया कि विद्यार्थियों टीसी और माइग्रेशन के लिए ज्यादा परेशान नहीं किया जाए। 25 अप्रैल को होने वाले आलटमेंट में विद्यार्थी टीसी और माइग्रेशन नहीं दे पाते हैं,तो उनसे अंडरटेकिंग लेकर दाखिल दिया जाए।  

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

11 + 13 =

पाठको की राय